केंद्र सरकार की नई स्कीम से मिलेंगे ₹21000 प्रति महीने

अगर आप हर महीने पैसा कमाने का तरीका ढूंढ रहे हैं तो यह आपके लिए अच्छी खबर है क्योंकि आज हम आपको “राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली” सरकारी योजना के बारे में बताएंगे जो निवेशकों को हर महीने 21,000 रुपये का भुगतान करता है. दूसरे शब्दों में, आपको बिना काम किए या कोई व्यवसाय चलाए हर महीने घर बैठे 21000 रुपये आपके खाते में मिलेंगे.

NPS योजना : इक्विटी और डेट इंस्ट्रूमेंट दोनों से बनी सरकारी पेंशन योजना को नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS) कहा जाता है. जहां सरकार की तरफ से एनपीएस की गारंटी दी जाती है और यदि आप सेवानिवृत्ति के भी बाद अधिक मासिक आय चाहते हैं, तो आपको नेशनल पेंशन सिस्टम स्कीम में निवेश करना होगा, तभी आपको ज्यादा मासिक आय मिलेगा.

21000 per month will be available from the new scheme of the central government

20 साल की उम्र से शुरू करना है निवेश : जब आप सेवानिवृत्ति की आयु तक पहुंचते हैं, तो आपका कुल योगदान 5.4 लाख होगा यदि आप 20 साल की उम्र से नेशनल पेंशन सिस्टम में योगदान देना शुरू करते हैं और हर महीने 1000 रुपये का योगदान करते हैं तभी! इसके अतिरिक्त, आपको इसपर अलग से 10% वार्षिक रिटर्न प्राप्त होगा, जिससे आपका निवेश ₹1.05 करोड़ होगा.

हर महीने 21140 रुपये का पेंशन : अगर राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली मेंबर 40% कॉर्पस को एन्युटी में बदलता है तो इसकी वैल्यू बढ़कर 42.27 लाख होगी और मासिक पेंशन एक ही समय में 10% वार्षिक दर पर 21,130 रुपये हो सकती है. इसके अलावा राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली सदस्य को लगभग 63.40 लाख रुपये का एकमुश्त भुगतान भी प्राप्त होगा।

इनकम टैक्स में छूट : कर्मचारी भविष्य निधि (ईपीएफ), सुकन्या समृद्धि योजना और सार्वजनिक भविष्य निधि (पीपीएफ) के समान, राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली भी एक सरकारी कार्यक्रम है जो परिपक्वता राशि का सही उपयोग कर कोई भी निवेशक इसमें अपनी मासिक पेंशन की राशि बढ़ा सकता है. साथ ही एनपीएस आपका 2 लाख रुपये साल का तक टैक्स बचा सकता है.

एनपीएस में निवेश करते हैं तो यह योजना आपको 50,000 रुपये तक की अतिरिक्त टैक्स छूट देती है मगर यह तभी संभव है जब आप एनपीएस में निवेश करते हैं. अगर आप इस योजना से नहीं जुड़ते हैं तब आपको आयकर की धारा 80C के तहत आप अधिकतम 1.5 लाख रुपये तक ही कर बचत कर सकते हैं.

यह भी पढ़े –

अन्य खबरे पढ़े -

Disclaimer: इस आर्टिकल को कुछ अनुमानों और जानकारी के आधार पर बनाया है हम फाइनेंसियल एडवाइजर नही है आप इस आर्टिकल को पढ़कर शेयर बाज़ार (Stock Market), म्यूच्यूअल फण्ड (Mutual Fund), क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) निवेश करते है तो आपके प्रॉफिट (Profit) और लोस (Loss) के हम जिम्मेदार नही है इसलिए अपनी समझ से निवेश करे और निवेश करने से पहले फाइनेंसियल एडवाइजर की सलाह जरुर ले

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *