Benefit of passion fruit

Benefit of passion fruit

जुनून फल के सर्वोच्च 8 स्वास्थ्य लाभ के बारे में विस्तृत जानकारी निम्नलिखित है

Benefit of passion fruit

पैशन फ्रूट अपने सुखद खट्टे स्वाद और तीखे स्वाद के लिए जाना जाता है। यह इष्टतम स्वास्थ्य की पेशकश करने वाले कई पौधों से प्राप्त स्वस्थ अनिवार्यताओं से भरा हुआ है। फल ने अपने गुणों से भरपूर होने के कारण स्वास्थ्य के प्रति जागरूक लोगों के बीच लोकप्रियता हासिल की है।
खैर, इसके साथ ही, हम आपको जुनून फल के बारे में जानने के लिए आवश्यक सब कुछ बताने जा रहे हैं – इसका पोषण मूल्य, स्वास्थ्य लाभ और अन्य जानकारी।

जुनून फल क्या है?

पैशन फ्रूट जिसे पासिफ्लोरा के नाम से भी जाना जाता है, एक फूल वाली उष्णकटिबंधीय बेल है जो गर्म और आर्द्र जलवायु में उगती है। इसमें एक नरम गूदा होता है जिसमें कठोर छिलके के अंदर बहुत सारे खाद्य बीज होते हैं। जुनून फल इतना बहुमुखी है कि आप गूदा और बीज खा सकते हैं, इसका रस ले सकते हैं, या उन्हें अन्य शेक और जूस में मिला सकते हैं।
जुनून फल की विभिन्न किस्में हैं जो रंग और आकार में भिन्न होती हैं। सुनहरे पीले और बैंगनी रंग की किस्में सबसे आम उपलब्ध हैं। Passiflora flavicarpa अंडाकार या गोल आकार का होता है जो बड़ा होता है और इसमें सुनहरे पीले रंग की त्वचा होती है। दूसरी ओर, पासिफ्लोरा एडुलिस एक छोटी अंडाकार आकार की किस्म है जिसमें बैंगनी रंग की त्वचा होती है। जबकि बैंगनी जुनून फल दक्षिण अमेरिकी देशों के मूल निवासी हैं, सुनहरे पीले रंग एशिया और ऑस्ट्रेलिया में प्रमुख रूप से पाए जाते हैं। हालांकि जुनून फल एक उष्णकटिबंधीय फल है, कुछ किस्में हैं जो उपोष्णकटिबंधीय मौसम में भी जीवित रह सकती हैं। यही कारण है कि वे ग्रह के लगभग हर कोने में पाए जाते हैं।
कुछ शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होने के कारण फल ने बहुत लोकप्रियता हासिल की है जो जबरदस्त स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं। आइए हम पैशन फ्रूट के पोषण संबंधी प्रोफाइल और संभावित स्वास्थ्य लाभों को देखें।

जुनून फल का पोषण मूल्य

निम्नलिखित तालिकाएं जुनून फल की खनिज सामग्री और पोषण संबंधी तथ्यों पर प्रकाश डालती हैं।

100 ग्राम सर्विंग के लिए:

कैलोरी – 97

प्रोटीन – 2.2 ग्राम

कार्बोहाइड्रेट – 23 ग्राम

कुल वसा – 0.7 ग्राम

फाइबर 10.4 ग्राम

कैल्शियम- 2 मिलीग्राम

आयरन – 1.6 मिलीग्राम

विटामिन सी – 5.4 मिलीग्राम

जुनून फल के स्वास्थ्य लाभ

नीचे कुछ महत्वपूर्ण स्वास्थ्य लाभ दिए गए हैं जो फल प्रदान करते हैं:

1. प्रमुख पोषक तत्व

जुनून फल एक स्वस्थ पोषण प्रोफ़ाइल का दावा करता है, जो इसे उपभोग करने के लिए एक लाभकारी फल बनाता है। यह विटामिन ए में समृद्ध है, जो प्रतिरक्षा प्रणाली, दृष्टि और त्वचा को सहायता करता है। फल विटामिन सी से भी भरपूर होता है जो एक महत्वपूर्ण एंटीऑक्सीडेंट है।
ये सभी पोषक तत्व दैनिक अनुशंसित सेवन के लिए तैयार होते हैं, जिसकी शरीर को आवश्यकता होती है। फॉस्फोरस से लेकर नियासिन, आयरन, पोटेशियम, फाइबर, और बहुत कुछ, पैशन फ्रूट उन खाद्य पदार्थों में से एक है, जिसमें शरीर के स्वस्थ कामकाज के लिए दैनिक आधार पर आवश्यक सभी आवश्यक खनिज और विटामिन होते हैं।

2. एंटीऑक्सीडेंट का समृद्ध स्रोत

पैशन फ्रूट स्वाद में खट्टेपन के साथ-साथ मिठास का स्पर्श वाला होता है। यह एंटीऑक्सिडेंट से भरा हुआ है जो आपके शरीर को हानिकारक मुक्त कणों से छुटकारा पाने में मदद करता है। एंटीऑक्सिडेंट आपके शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली के कामकाज के लिए महत्वपूर्ण हैं क्योंकि वे शरीर को बीमारियों से मुक्त रखने में मदद करते हैं। विशेषज्ञों के अनुसार, एंटीऑक्सिडेंट रक्त के प्रवाह को सामान्य और अक्षुण्ण रखने के लिए जिम्मेदार होते हैं, विशेष रूप से तंत्रिका तंत्र और मस्तिष्क में, रक्त में किसी भी हानिकारक विषाक्त पदार्थों को दूर करते हुए।
एंटीऑक्सिडेंट शरीर में सूजन और तनाव को कम करने में भी मदद करते हैं, जो दोनों कैंसर, हृदय रोग और अल्जाइमर रोग जैसी बीमारियों से जुड़े हैं।

3. पैशन फ्रूट में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स (GI) होता है

पैशन फ्रूट उन कुछ उष्णकटिबंधीय फलों में से एक है जिनका ग्लाइसेमिक इंडेक्स वैल्यू कम होता है जो रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रखने में मदद करता है जिससे चीनी धीमी गति से निकलती है। यह पैशन फ्रूट को एक व्यवहार्य विकल्प बनाता है और मधुमेह से पीड़ित लोगों के लिए अन्य फलों की तुलना में एक बढ़िया विकल्प है।

4. फाइबर का अच्छा स्रोत

जुनून फल आहार फाइबर का एक समृद्ध स्रोत है। आपके द्वारा खाए जाने वाले प्रत्येक भोजन में फाइबर एक महत्वपूर्ण घटक है क्योंकि यह पाचन तंत्र को ठीक से काम करने में मदद करता है और आंत के स्वास्थ्य को बरकरार रखने के लिए जिम्मेदार है।
आंत्र विकार और कब्ज वाले लोगों को फाइबर से भरपूर फल खाने की सलाह दी जाती है क्योंकि यह मल को नरम बनाने में मदद करता है, जिससे मल त्याग में आसानी होती है।
वहीं जानकारों के मुताबिक फाइबर कोलेस्ट्रॉल को कम कर दिल की सेहत को बूस्ट करने में भी फायदेमंद होता है। चूंकि इसमें कोई स्टेरोल नहीं होता है, इसलिए यह उन लोगों के लिए बहुत अच्छा फल है जिन्हें दिल की बीमारी है।
30 से कम उम्र के पुरुषों के लिए, अनुशंसित दैनिक फाइबर सेवन 33.6 ग्राम है और 30 से कम उम्र की महिलाओं के लिए अनुशंसित दैनिक फाइबर सेवन 28 ग्राम है। प्रति 100 ग्राम पैशन फ्रूट परोसने में 10.4 ग्राम फाइबर होता है। तो, जुनून फल फाइबर के अनुशंसित दैनिक सेवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा शामिल करता है।

5. इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार करता है

अध्ययनों और शोधों के अनुसार, पैशन फ्रूट सीड्स में पाया जाने वाला ‘पिकाटेनॉल’ नाम का एक कंपाउंड होता है, जो व्यक्ति की इंसुलिन सेंसिटिविटी में सुधार करता है। तो, यह मधुमेह जैसी बीमारियों को कम करने या रोकने में अत्यधिक फायदेमंद है। इसके अलावा, यह कई अन्य बीमारियों जैसे हृदय की समस्याओं, तंत्रिका संबंधी समस्याओं के जोखिम को कम करने में भी मदद कर सकता है जो मस्तिष्क जैसे महत्वपूर्ण अंगों के कामकाज को प्रभावित करते हैं।

6. हृदय स्वास्थ्य का समर्थन करता है

जुनून फल पोटेशियम का एक समृद्ध स्रोत है, एक खनिज जो हृदय स्वास्थ्य से जुड़ा है। पोटेशियम रक्तचाप को सामान्य करके हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। और फल में उच्च फाइबर सामग्री रक्त वाहिकाओं से अतिरिक्त कोलेस्ट्रॉल को हटाने में मदद करती है। यह सुनिश्चित करता है कि रक्त हृदय से शरीर के अन्य भागों में ठीक से यात्रा कर रहा है जिससे किसी भी रुकावट को रोका जा सके। इसके अलावा, पैशन फ्रूट में सोडियम की मात्रा भी कम होती है, जो रक्तचाप को कम रखने में मदद करता है।

7. प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाता है

पैशन फ्रूट में उच्च मात्रा में विटामिन सी होता है, जो एक एंटीऑक्सीडेंट है। ये एंटीऑक्सिडेंट मुक्त कणों से लड़ने और प्रतिरक्षा प्रणाली को स्वस्थ रखने के लिए जिम्मेदार हैं। वास्तव में, एक अक्षुण्ण प्रतिरक्षा प्रणाली होना महत्वपूर्ण है क्योंकि यदि यह कमजोर हो जाती है, तो आपका शरीर संक्रमणों और बाहरी संस्थाओं से होने वाले अन्य नुकसान से लड़ने की क्षमता खो देता है।
विटामिन सी के महान पहलुओं में से एक यह है कि यह आपके शरीर को खाद्य पदार्थों से अधिक आयरन को अवशोषित करने की अनुमति देता है, जो तब प्रतिरक्षा प्रणाली को स्वस्थ और शक्तिशाली बनाता है। इसलिए अपने दैनिक आहार में पैशन फ्रूट को शामिल करना आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने और स्वस्थ जीवन जीने का एक शानदार तरीका है।

8. तनाव और चिंता को कम करने में मदद करता है

जो लोग चिंता और तनाव से पीड़ित हैं उन्हें जुनून फल खाने की सलाह दी जाती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि यह मैग्नीशियम से भरा हुआ है जिसके बारे में कहा जाता है कि यह मस्तिष्क की कोशिकाओं पर एक शक्तिशाली प्रभाव डालता है जो आपके मूड को ताज़ा और खुश रखता है।
विशेषज्ञों के अनुसार, मैग्नीशियम लोगों में चिंता के स्तर को प्रबंधित करने में मदद कर सकता है। जुनून फल मैग्नीशियम सामग्री (लगभग 5 मिलीग्राम) का एक समृद्ध स्रोत है और इसलिए, अच्छे मानसिक स्वास्थ्य के लिए, चिंता-मुक्त भोजन के रूप में सेवन किया जा सकता है।

जुनून फल खाने का सबसे अच्छा तरीका

पैशन फ्रूट खाने का सबसे अच्छा तरीका कच्चा है। हालांकि, कोई पैशन फ्रूट पल्प को स्मूदी, ओटमील, सलाद ड्रेसिंग में या डेसर्ट में मिला सकता है। नीचे एक बहुत ही हेल्दी ब्रेकफास्ट रेसिपी दी गई है जिसे आप आसानी से घर पर बना सकते हैं:

जुनून फल के साथ रातोंरात ओट्स

सामग्री :

१/२ कप इंस्टेंट ओट्स

१ चम्मच चिया सीड्स

1/4 छोटा चम्मच दालचीनी पाउडर

१/२ कप ग्रीक योगर्ट

½ कप दूध

१ सेब, मोटा कद्दूकस किया हुआ

१ जुनून फल

५ बादाम कटा हुआ

1 चम्मच किशमिश

1 चम्मच शहद

दिशा:

एक कटोरे या कंटेनर में ओट्स, चिया सीड्स, दालचीनी पाउडर, दही और दूध मिलाएं। कद्दूकस किया हुआ सेब और पैशन फ्रूट का गूदा डालें। पूरी तरह से संयुक्त होने तक मिलाएं।

कटोरे को प्लास्टिक रैप से ढक दें (या कंटेनर पर ढक्कन लगा दें) और रात भर फ्रिज में रख दें।

सुबह उठकर रात भर के ओट्स में शहद, कटे हुए बादाम और किशमिश डालें। अगर ओट्स ज्यादा गाढ़े हों तो थोड़ा और दूध डालें।

ऊपर से पैशन फ्रूट डालें और परोसें।

सारांश

पैशन फ्रूट ढेर सारे स्वास्थ्य लाभों के साथ आता है। हालांकि यह फल खट्टा और तीखा होता है, यह एक स्वस्थ नाश्ता बनाता है जिसका सेवन कई पोषक तत्वों से भरपूर होने के कारण दिन के किसी भी हिस्से में किया जा सकता है। यदि आपने कभी कोई जुनूनी फल नहीं खाया है, तो यह समय है कि आप अपनी किराने की दुकान पर जाएँ और कुछ घर लाएँ क्योंकि आप इस फल की पेशकश से हताश नहीं होंगे!

Read more posts…

 

Similar Posts

4 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *