कम निवेश के साथ भारत में स्टार्टअप के लिए सर्वश्रेष्ठ व्यवसाय

आपको best business for startup in India and low investment business in Corona के बारे में जरुर जानकारी प्राप्त करनी चाहिए, लेकिन अब डिजिटल और ऑनलाइन व्यापार में वृद्धि और प्रतिस्पर्धा बहुत बढ़ गई है, जिसके लाखों व्यवसाय ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर शुरू हो रहे हैं।

इसका मुख्य कारण कोरोना है। सामाजिक भेद की प्रवृत्ति के कारण, व्यापारियों की सोच घर-घर के काम की ओर बढ़ रही है। यदि आप भी ऐसे व्यवसायों की तलाश कर रहे हैं जो घर से शुरू किए जा सकते हैं और डिजिटल प्लेटफॉर्म से जुड़े हो सकते हैं।

हमने इन ट्रेडों को कुछ श्रेणियों में विभाजित किया है

  • Reselling Business
  • Digital Marketing Business
  • Mobile App Development Business
  • Web Development Business

Reselling Business क्या है?

Reselling Business का अर्थ है किसी भी वस्तु को खरीदना और बेचना, इस बिज़नेस मर्चेंट को एक कमीशन मिलता है क्योंकि इसका मतलब है कि आप किसी बड़े व्यापारी से कम कीमत पर कोई वस्तु खरीदते हैं और उसे अधिक कीमत पर बेचते हैं।

इसे पुनर्विक्रय कहा जाता है। आप एक मध्यस्थ की भूमिका निभाते हैं और आपको इस व्यवसाय से अधिक लाभ मिलता है। वर्तमान युग में इस तरह के व्यवसाय का अभ्यास नहीं किया गया है, लेकिन यह व्यवसाय कई सालों से चल रहा है, लेकिन वर्तमान में इसे करने का मंच बदल गया है। पहले यह व्यापार ऑफलाइन किया जाता था लेकिन अब यह ऑनलाइन किया जाता है

best business for startup in India की सूची में शामिल होने वाला यह पहला व्यवसाय है

How to Start Reselling Business आपके मन में भी यह सवाल आ रहा होगा। यदि आप एक पुनर्व्यवस्थित व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं तो आपको कुछ चीजों को जानने की आवश्यकता है। आपको यह तय करना होगा कि आप किस तरह का रिसेलिंग बिजनेस करना चाहते हैं और आप किस इंडस्ट्री में काम करना चाहते हैं और किस प्लेटफॉर्म पर आप सप्लाई करेंगे और आप ऐसी चीजों को ध्यान में रखकर शुरू कर सकते हैं।

वर्तमान समय में, रीसेलिंग का व्यवसाय वेबसाइट या कुछ एप्लिकेशन द्वारा किया जाता है, आप यहां पुनर्विक्रेता के रूप में काम कर सकते हैं, अब आपके पास भारत में सर्वश्रेष्ठ रीसेलिंग वेबसाइट होगी, इस तरह का प्रश्न आ रहा है और मैं आपको कुछ प्रसिद्ध वेबसाइट प्रदान करूंगा और आवेदन। मैं बताता हूँ

  • Meesho
  • GlowRoad
  • Shop101
  • Shopmatic
  • Wishbook

आप इन सभी अनुप्रयोगों का उपयोग कर सकते हैं और उनका उपयोग करना और उन्हें सीखना बहुत आसान है।

Digital Marketing Business क्या है?

आपके दिमाग में What is Digital Marketing in Hindi, यह सवाल डिजिटल माध्यम पर आपके उत्पाद या सेवाओं को बेचने या मार्केटिंग करने का होगा, इसे Digital Marketing कहा जाता है, इसे Online Marketing भी कहा जाता है और भविष्य में भी। इसमें बहुत कुछ बढ़ सकता है, लोगो को उत्पाद या सेवाओं तक पहुंचाया जाता है और इसके लिए कुछ उपकरणों का उपयोग किया जाता है, कुछ उपकरण ऐसे हैं जिनमें आप उन्हें मुफ्त में उपयोग कर सकते हैं और कुछ को आपको भुगतान करके भुगतान करना होगा।

Best free digital marketing tools

Canva

यह एक सरल ग्राफिक डिज़ाइन वेबसाइट है, आप इसे एंड्रॉइड एप्लिकेशन के रूप में भी उपयोग कर सकते हैं, इसका उपयोग सोशल मीडिया या यूट्यूब जैसे कई प्लेटफार्मों के लिए फोटो या कवर बनाने के लिए किया जाता है, यह मुफ़्त है लेकिन इसकी कुछ विशेषताएं ऐसी हैं, जो ऐसे भी हैं। आपको खरीदना है, लेकिन आप उन्हें बिना खरीदे उपयोग कर सकते हैं, आप Facebook Post, Facebook Ads, Twitter Post जैसे कई Graphic Design कर सकते हैं।

Google Analytics

आपके दिमाग में एक सवाल आता है कि SEO में google analytics क्या है? जैसे ही आप इन सभी सवालों को पढ़ेंगे जो आपके दिमाग में आएगा, यह हल हो जाएगा। यह सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन का एक उपयोगी सॉफ्टवेयर है, जिसके उपयोग से आपकी वेबसाइट की एनालिटिक्स उपलब्ध होती है और यह सेवा Google द्वारा प्रदान की जाती है। जाता है और यह एक फ्रीमियम वेब एनालिटिक सेवा है, यह आपकी वेबसाइट का डेटा एकत्र करता है और इसे एक उपयोगी रिपोर्ट में परिवर्तित करता है।

Google Trends

यह Google द्वारा प्रदान किया गया एक ऑनलाइन शोध उपकरण है, जो एक फ्रीमियम टूल है, इसका उपयोग करके आप किसी भी कीवर्ड के ट्रेंडिंग और ट्रैफ़िक पर एनालिटिक्स प्राप्त कर सकते हैं और यह आपको कीवर्ड के लिए 7 दिन और अधिक रिपोर्ट देगा। साथ ही, यह रियल टाइम कीवर्ड रिपोर्ट भी देता है।

Top Digital Marketing Paid Tools

Buzzsumo

यदि आप एक ब्लॉगर या एक यूट्यूबर हैं और आप अधिक ट्रैफ़िक लाना चाहते हैं, तो आप इस टूल का उपयोग यह बताने के लिए कर सकते हैं कि ट्रेंडिंग टॉपिक्स के बारे में लोग कुछ घंटों में सबसे अधिक क्या खोज रहे हैं। में बताता है

Hubspot marketing

यह $ 3,200 / महीने का शुल्क लेता है और आपको कई प्रकार की सेवाएँ प्रदान करता है, जिसमें आपको कई सेवाओं जैसे वेब फॉर्म, पॉपअप फॉर्म और लाइव चैट सॉफ़्टवेयर की सुविधा मिलती है, इसके साथ ही ईमेल मार्केटिंग की सुविधा भी आपको देती है।

MailChimp

यह $ 199 का शुल्क लेता है, आपको ईमेल विपणन और सामाजिक विज्ञापन उपकरण प्रदान करता है। इस टूल का बहुत उपयोग किया जाता है और इसका उपयोग करना भी बहुत आसान है।

Mobile App Development Business

आपको Mobile Phone का उपयोग करना चाहिए और आपके मोबाइल फोन में कई अन्य Android Application भी होंगे और यह Android Application Developer द्वारा बनाया गया है और आपने कोरोना के समय में देखा होगा कि छात्रों का अध्ययन करने के लिए कुछ मोबाइल एप्लिकेशन का उपयोग करना पड़ा था और में आने वाले समय में, सबसे अधिक मोबाइल एप्लिकेशन डेवलपर की आवश्यकता होगी, इसलिए यह best business for startup in India की सूची में सबसे प्रमुख है।

नीचे कुछ प्रसिद्ध मोबाइल एप्लिकेशन की सूची दी गई है।

  • WhatsApp
  • Facebook
  • Facebook Messager
  • Snapchat
  • Youtube

Web Development Business

जब आप Google में कुछ भी सर्च करते हैं, तो आपको कई वेबसाइटों की सूची मिल जाएगी और आपको उन वेबसाइटों पर क्लिक करके जानकारी मिल जाएगी और आज के समय में, Google पर लाखों वेबसाइट उपलब्ध हैं और आज सबसे अधिक कारोबार ऑनलाइन किया जाता है। और वे वेबसाइट के माध्यम से किए जाते हैं और आने वाले समय में वेब डेवलपर्स की सबसे अधिक आवश्यकता होगी।

नीचे कई प्रसिद्ध websites की एक सूची है

  • google
  • Youtube
  • Facebook
  • Twitter
  • instagram

Conclusion

आपको best business for startup in India and low investment business in Corona के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी और ये सभी व्यवसाय आने वाले समय में बहुत उपयोगी होंगे। वेब डेवलपर और Mobile Application Developer आदि की आवश्यकता लोगों के लिए बहुत अधिक होगी, कई सवाल जैसे भविष्य के व्यापार के विचार और आपके दिमाग में विचार कम निवेश व्यवसाय के लिए उत्तर आदि यदि आपको यह लेख पसंद आया है, तो आप भी साझा कर सकते हैं यह पोस्ट अगर आप किसी भी प्रकार का सुझाव देना चाहते हैं, तो आप नीचे दिए गए टिप्पणी बॉक्स पर टिप्पणी कर सकते हैं।

Digital Marketing Business क्या है?

डिजिटल माध्यम पर आपके उत्पाद या सेवाओं को बेचने या मार्केटिंग करने का होगा, इसे Digital Marketing कहा जाता है, इसे Online Marketing भी कहा जाता है

Reselling Business क्या है?

Reselling Business का अर्थ है किसी भी वस्तु को खरीदना और बेचना, इस बिज़नेस मर्चेंट को एक कमीशन मिलता है क्योंकि इसका मतलब है कि आप किसी बड़े व्यापारी से कम कीमत पर कोई वस्तु खरीदते हैं और उसे अधिक कीमत पर बेचते हैं।

Top Digital Marketing Paid Tools कौनसे है ?

Top Digital Marketing Paid Tools की List में हमने कुछ मुख्य Tools को ही Add किया है

Buzzsumo
MailChimp
Hubspot marketing

1 thought on “कम निवेश के साथ भारत में स्टार्टअप के लिए सर्वश्रेष्ठ व्यवसाय”

Leave a Comment