तेजपत्ता की खेती ने बनाया कुछ महीनो में लाखपति, जानिए पूरी जानकारी

अगर आप बिजनेस में बड़ा मुनाफा चाहते हैं तो आपको मार्केट को समझना होगा. साथ ही यह भी कि लोग किस चीज को ज्यादा पसंद करते हैं. अगर इस चीज को समझकर आप बिजनेस में पारंपरिक फसलों से हटकर उन चीज़ों की खेती करते है जिसकी हर घर में जरूरत है तो फिर आप तगड़ी कमाई कर सकते है.

इस आर्टिकल में आज हम आपको एक ऐसे ही बिजनेस आइडिया के बारे में बताने वाले हैं जिससे आप बेहतर कमाई करके आप अपने खुद के boss बन सकते हैं। दरअसल यह बिजनेस आइडिया एक खेती से जुड़ी हुई है और इस खेती का नाम का नाम है ‘तेजपत्ता’.

bay leaf cultivation

मात्र 50 तेजपत्ता पौधे से ही आप करीब 1.5 लाख रूपये से लेकर 2 लाख रूपये तक की कमाई कर सकते है. साथ ही इस बिज़नेस में आपको सिर्फ ही बार निवेश करना है जिसके बाद जिंदगी भर आपके ऊपर पैसों की बारिश होगी.

सरकार के द्वारा मिलती है सहायता : मार्केट में इस बिजनेस की काफी डिमांड है जो आपके लिए लाभदायक निवेश हो सकता है क्योंकि इसे उगाना भी बहुत आसान है. इसके अतिरिक्त, आप इसमें बहुत कम निवेश के साथ खेती कर सकते हैं और अच्छा लाभ कमा सकते हैं. साथ ही राष्ट्रीय औद्योगिक पादप बोर्ड किसानों को प्रोत्साहित करने के लिए 30% तक सब्सिडी प्रदान करता है.

इतनी होती है कमाई : इस खेती से किसानों को किसी पारंपरिक खेती के मुकाबले बहुत ज्यादा मुनाफा हो सकता है. लगभग 1 पौधे से ही कमाई की बात करें तो लगभग 4 से 5000 रुपए प्रति वर्ष आप प्रॉफिट ले सकते हैं. इसी तरह अगर हम 50 पौधे को जोड़ें तो 1.5 लाख से 2 लाख तक की वार्षिक कमाई हो सकती है और 100 पौधों पर दो से चार लाख तक का प्रॉफिट आप कमा सकते हैं.

तेज पत्ता का उपयोग सबसे ज्यादा भारत में और फिर यूरोप और अमेरिका सहित बहुत सारे देशों में भारी मात्रा में उपयोग किया जाता है. भारत में इसका प्रयोग सबसे ज्यादा होता है. तेजपत्ता का प्रयोग विभिन्न प्रकार के व्यंजनों में तड़के के तौर पर किया जाता है और हर घर में यह देखने को मिल जाता है. परंतु व्यंजन को खाते समय इससे अलग कर दिया जाता है. इसके अलावा इसे सूप, समुद्री भोजन इत्यादि में भी किया जाता है.

यह भी पढ़े –

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *