फ़ोन से तुरंत डिलीट कर दे ये ऐप्स, वर्ना अकाउंट हो जायेगा खाली

Android यूजर्स को एक बार फिर से सावधानी बरतनी चाहिए क्योंकि एक नए वायरस की खबर आई है जो उपयोगकर्ताओं के बैंक खातों को लगातार खाली कर रहा है, जिस app को उपयोगकर्ताओं को अपने फोन से कुछ ऐप्स को तुरंत हटा देना चाहिए। रैंसमवेयर का नाम हार्ले क्विन है, जो डीसी कॉमिक्स ब्रह्मांड में जोकर की काल्पनिक प्रेमिका है. जोकर वायरस पहले ही काफी नुकसान पहुंचा चुका था और ये दोनों वायरस अन्य तरीकों से भी एक दूसरे से भिन्न होते हैं।

जब जोकर मालवेयर किसी सिस्टम पर डाला जाता है, तो वह हानिकारक कोड डाउनलोड करता है। नतीजतन, यह स्वतंत्र रूप से वायरस के तौर पर कार्य कर सकता है और रिमोट कंट्रोल की आवश्यकता नहीं होती है और यह मैलवेयर पहले अपने लक्ष्य डिवाइस के बारे में विस्तृत जानकारी एकत्र कर लेता है।

Virus Apps News

कैसे काम करता है Harly : Harly जोकर ट्रोजन की ही तरह दूसरे ऐप्स को कॉपी अन्य करता है। धोखाधड़ी करने के लिए, स्कैमर्स Google Play से सामान्य ऐप डाउनलोड करते हैं और उनमें हानिकारक कोड डालते हैं, फिर उसी सॉफ़्टवेयर को Google Play Store पर एक अलग नाम से डाल देते हैं. इसी वजह से, ऐसे मूल ऐप से अधिकांश फ़ीचर यूजर्स को उपलब्ध कराते है।

उपयोगकर्ता इसे वास्तविक ऐप मान लेते हैं, इसलिए वे इसे डाउनलोड भी करते हैं. चूंकि Google का दावा है कि Play Store पर किसी ऐप को पोस्ट करने से पहले Play Protect का निरीक्षण किया जाना चाहिए, इस स्थिति में Google भी समान रूप से जवाबदेह है. दुर्भावनापूर्ण Harly मैलवेयर उपयोगकर्ताओं को पेड सब्सक्रिप्शन के माध्यम से साइनअप करवा लेते हैं और उपयोगकर्ता के पास इस डेटा तक पहुंच नहीं होता है जिससे वो इसमें फस जाते हैं.

एक बार जब यह डिवाइस पर इंस्टॉल हो जाता है, तो यह सक्रिय होकर हानिकारक Harly मैलवेयर यूजर्स के डाटा को गुप्त तरीके से पब्लिक कर देती है जिससे उपभोक्ताओं के बैंक खातों से उनकी जानकारी के बिना ही पैसे डेबिट होते रहते हैं और उन्हें इस बात की खबर ही नहीं होती है।

इस तरह रहें सेफ : जब कभी भी आप किसी एप्स को play store से डाउनलोड करना चाहते हैं तो डाउनलोड करने से पहले उसका रिव्यू जरुर पढ़ें और हो सके तो उसके ऑफिशियल वेबसाइट पर ही जाकर डाउनलोड करें इससे धोखाधड़ी का मामला नहीं होगा

यह भी पढ़े –

Disclaimer: इस आर्टिकल को कुछ अनुमानों और जानकारी के आधार पर बनाया है हम फाइनेंसियल एडवाइजर नही है आप इस आर्टिकल को पढ़कर शेयर बाज़ार (Stock Market), म्यूच्यूअल फण्ड (Mutual Fund), क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) निवेश करते है तो आपके प्रॉफिट (Profit) और लोस (Loss) के हम जिम्मेदार नही है इसलिए अपनी समझ से निवेश करे और निवेश करने से पहले फाइनेंसियल एडवाइजर की सलाह जरुर ले

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *