बिना पैसा जमा करे PPF से कमाई, जानिए तरीका

अगर आप किसी ऐसे जगह निवेश करने की सोच रहे हैं जहां पर surety हो कि आपको एक निश्चित रिटर्न मिलेगा तो आप सामान्य भविष्य निधि (पीपीएफ) खाते में पैसे निवेश कर सकते हैं. अगर आप इसमें निवेश करते हैं तो आपको पीपीएफ कई सारे फायदे देता है, जिसमें से एक फायदा यह है कि यहां पर आपको बहुत अच्छा ब्याज मिलता है, यानी 7.1% का ब्याज आपको पीपीएफ देती है.

और दूसरा फायदा यह है कि कोई भी आपका पीपीएफ अकाउंट जस्ट नहीं कर सकता, चाहे वह कोर्ट ही क्यों ना हो. क्योंकि यहां सुरक्षा की गारंटी आपको भारत सरकार से मिलती है. वहीं एक फायदा और है कि आपको जमा किए गए पैसे पर आयकर की छूट भी मिलती है इस स्कीम की एक और खूबी यह है कि पूरा ब्याज भी आयकर से मुक्त है और आप बिना निवेश किए ही इस स्कीम का फायदा ले सकते हैं.

ppf account earning

बिना निवेश के फायदे का पीपीफ प्लान : अगर आप 15 साल तक पीपीएफ से जुड़े हुए हैं तो पीपीएफ आपको यह विकल्प देता है जहां आप बिना निवेश के अपने पीपीएफ खाते से फायदा ले सकते हैं. 15 साल तक आपने जो पैसा पीपीएफ अकाउंट में जमा किए थे उसपर आपको तय ब्याज मिलता जाएगा वो भी बिना एक भी पैसा जमा किए.

पीपीएफ खाते की बेसिक जानकारी : आप पीपीएफ खाते में न्यूनतम 500 रुपये से निवेश शुरू कर सकते हैं, साथ ही साल में मिनिमम 500 रुपये जमा करना जरूरी होता है और अधिकतम 1.5 लाख रुपये. पर ध्यान रहे कि अगर आप साल में डेढ़ लाख से ज्यादा ppf अकाउंट में जमा करते हैं तो आप को इसपर अतिरिक्त ब्याज नहीं दिया जाएगा.

15 साल बाद मिलते हैं ये विकल्प : अगर आपने पीपीएफ खाता में 15 साल पूरे कर लिए हैं तो पीपीएफ आपको सुविधा देता है कि आप सारा पैसा एक साथ निकाल सकते हैं, पर यहां पर आपको कुछ और भी सुविधा मिलता है जिसमें अगर आपका पीपीएफ खाता पूरा हो गया है तो पीपीएफ आपको यह सुविधा देता है कि आप अपने खाते को 5-5 साल के लिए आगे बढ़ा सकता हैं.

1000 रुपये प्रति महीने का पीपीएफ में निवेश : अगर किसी ने हर महीने ₹1000 पीपीएफ में जमा किए तो 15 साल में उस व्यक्ति को 325,457 रुपये मिलेंगे. यानी लगभग 145000 का फायदा.

यह भी पढ़े –

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *