राशन कार्ड धारकों के लिए बड़ी खुशखबरी, जानिए सितंबर के बाद क्या होंगे नियम

अगर आप भी राशन कार्ड धारकों में से एक हैं तो आपके लिए एक अच्छी खबर है. यदि आप मुफ्त राशन से लाभान्वित होते हैं, तो सरकार एक अनूठी योजना ला रही है जो यह सुनिश्चित करेगी कि आप सितंबर के बाद भी मुफ्त राशन से वंचित ना रहे. खाद्य सचिव ने यह बोला : सोमवार को खाद्य सचिव सुधांशु पांडे ने बताया कि मुफ्त राशन योजना को 30 सितंबर के बाद भी मुहैया कराने की योजना बनाई जा रही है जिसपर जल्द ही एक्शन लिया जाएगा.

कोरोना काल में शुरू हुई थी योजना : आपको बता दें कि पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत राष्ट्रीय और राज्य सरकारों ने मार्च 2020 से मुफ्त राशन उपलब्ध कराने का अभियान शुरू किया था, जिसमे लगभग 75 करोड़ लोगों को मुफ्त राशन मिला और रिपोर्ट के मुताबिक सरकार हर महीने हर व्यक्ति को 5 किलो राशन मुफ्त देती है.

ration card holders big update

3.30 लाख करोड़ रुपये हो सकते हैं खर्च : खर्च की बात की जाए तो केंद्र सरकार ने अब तक करीब ढाई लाख करोड़ रुपए राशन योजना पर खर्च किया है जिसके चलते करोड़ों लोगों को इसका लाभ मिला है. और सिर्फ यही नहीं बल्कि यह भी अनुमान लगाया जा रहा है कि कुल खर्च करीब 3.30 लाख करोड़ तक पहुंच सकता है.

इस योजना को सरकार ने 26 मार्च को अतिरिक्त छह महीने या 30 सितंबर 2022 तक के लिए बढ़ा दिया था। मार्च तक इस प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना का बजट करीब 2.50 लाख करोड़ रुपये था जिसमे सितंबर तक करीब 80,000 करोड़ रुपये और निवेश किए जा चुके होंगे. साथ ही सूत्रों के हवाले से यह भी पता चला कि कार्यक्रम के छठे चरण तक लगभग, एक अरब टन से अधिक खाद्यान्न की मुफ्त आपूर्ति की गई थी.

जमाखोरों पर होगी कार्रवाई होगी : खाद्य सचिव के अनुसार, 24 मिलियन टन गेहूं अब पर्याप्त आपूर्ति में है. साथ ही घरेलू आपूर्ति को बढ़ावा देने के लिए जरूरत पड़ने पर जमाखोरों को निशाना बनाया जाएगा क्योंकि इनके कारण गेहूं की कीमतों में वृद्धि हुई है. इसके अलावा सरकार घरेलू उपलब्धता बढ़ाने के लिए डीलरों को अपने गेहूं की सूची का खुलासा करने और स्टॉक की सीमाएं लगाने जैसे उपाय कर सकती है.

यह भी पढ़े –

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *