19 वर्षीया किसान की बेटी मैत्री पटेल ने रचा इतिहास, बनीं भारत की सबसे कम उम्र की कमर्शियल पायलट

19 वर्षीय किसान की बेटी बनी कम उम्र में पायलट: कहते हैं ना किसी को सिद्धत से चाहो तो पूरी कायनाम आपको मिलाने में जुड़ जाते हैं। एसा ही गुजरात की सूरत मे रहने वाली किसान परिवार की 19 साल की मैत्री पटेल के साथ हुआ। दरअसल आपको बता दें कि अपनी इकलौती बेटी को पायलट बनाने के लिए पिता ने सरकारी बैंक से लोन लेना चाहा लेकिन पिता को लोन नहीं मिला। किसान पिता ने अपनी खेती बेच कर उसके सपने को साकार किया।

19 year old pilot indian success story

सूरत की रहने वाली मैत्री पटेल अमेरिका से पायलट बन कर वापस लौटी। इतनी कम उम्र में बेटी के पायलट बनने से माता पिता के खुशी के ठिकाना नहीं है। 12 की कक्षा में पढ़ाई करने के बाद पायलट बनने के लिए अमेरिका गई। मैत्री पटेल ने सिर्फ 11 महिने में ट्रेनिग पूरी कर कर कमर्शियल पायलट का लाइसेंस हासिल कर लिया। मैत्री पटेल पटेल ने बताया कि वो जब 8 साल की थी तब पायलर बनने का सपना देखा था। अब सपना 19 साल में पूरा हुआ है।

यह भी पढ़े – दीवार पर AC लगवाने के झंझट खत्म! अब घर ले आए स्मार्ट Portable AC, बहुत कम कीमत में

मैत्री अब आगे कैप्टन बनना चाहती हैं। और अपनी अलग पहचान बनाना चाहती है। एक समय था जब मैत्री के पिता उसे पायलट की ट्रेनिग दिलाने के लिए बैंक से लोन लेने की कोशिश की। लेकिन किसी बैंक ने उसे लोन नहीं दिया। आखिर कार उन्होंने अपनी जमीन बेच कर बेटी को पायलट की ट्रेनिग दी और उसकी फीस भरी। आम तौर पर कमर्शियल विमान उड़ाने की ट्रेनिग 18 महिने की होती हैं।

लेकिन मैत्री ने उस ट्रेनिग को 11 महिने में पूरा कर लिया। बताया गया कि अमेरिका में कमर्शियल विमान उड़ाने के लिए मैत्री पटेल को लाइसेंस मिल गया है। पर अभी भारत में विमान उड़ाने के लिए यहां के मुताबिक ट्रेनिंग और लाइसेंस लेना पड़ेगा। यहां का लाइसेंस मिलते ही मैत्री भारत में भी विमान उड़ा सके गी। सिर्फ़ 19 साल की उम्र में पायलट बनकर मैत्री पटेल देश की सबसे कम उम्र की पायलट बन गई

यह भी पढ़े – टीवी एक्ट्रेस ने ₹2,000 से की बिज़नेस की शुरुआत और 12 देशो तक फैलाया बिज़नेस

लेटेस्ट बिज़नेस आईडिया के अपडेट निचे दिए गए Telegram बटन पर क्लिक करके हमारा ग्रुप जॉइन करे

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.