REET-2021 आधे घंटे पहले ही मिलेगा प्रवेश

REET-2021 आधे घंटे पहले ही मिलेगा प्रवेश

REET-2021 आधे घंटे पहले ही मिलेगा प्रवेश, 20 से शुरू होगा कंट्रोल रूम; हर परीक्षा केन्द्र पर तैनात होंगे 6 सुरक्षा जवान, पेपर पर होगा बार कोडिंग 

REET-2021 आधे घंटे पहले ही मिलेगा प्रवेश

अजमेर

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से 26 सितम्बर को आयोजित होने वाली राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा (REET)-2021 में सुरक्षा के पुख्ता बंदोबस्त होंगे। प्रत्येक परीक्षा केन्द्र पर छह सुरक्षा गार्ड तैनात होंगे। हर प्रश्नपत्र पर बार कोडिंग भी होगी। परीक्षा केन्द्र निर्धारित समय से एक घंटे पहले खोल दिए जाएंगे। परीक्षार्थी को आधे घंटे पहले तक ही प्रवेश मिलेगा। आगामी 20 सितंबर से रीट कार्यालय में कंट्रोल रूम शुरू कर दिया जाएगा।

REET के मुख्य समन्वयक और माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. डी.पी. जारोली ने बताया कि परीक्षा में नकल व अनुचित साधनों के प्रयोग को रोकने के लिए प्रत्येक परीक्षा केन्द्र पर दो पुरुष पुलिसकर्मी व दो महिला पुलिसकर्मी के साथ दो होमगार्ड के जवान तैनात रहेंगे। अभ्यर्थी के लिए एक घंटे पहले परीक्षा केन्द्र खोल दिए जाएंगे।आधे घंटे पहले परीक्षा केन्द्र बंद कर दिए जाएंगे। इसके बाद प्रवेश नहीं दिया जाएगा। इसलिए परीक्षार्थी समय पर केन्द्र पर पहुंचे। परीक्षा केन्द्र पर परीक्षार्थी केवल पैन व पैन्सिल लेकर आए। इसके अतिरिक्त अनावश्यक सामान लाने से बचें। कोई भी कीमती वस्तु लेकर नहीं आए।

प्रदेश के बाहर के दो लाख से ज्यादा परीक्षार्थी होंगे शामिल

बोर्ड अध्यक्ष ने बताया कि परीक्षा में 16.51 लाख से ज्यादा परीक्षार्थी शामिल होंगे। दो लेवल पर हो रही परीक्षा में कुल 25 लाख 71 हजार अभ्यर्थी शामिल होंगे। दो लाख से ज्यादा अभ्यर्थी प्रदेश के बाहर से शामिल होंगे।

बैठक में चर्चा कर दिया अंतिम रूप

REET के संचालन को लेकर शनिवार को राज्य के जिला शिक्षा अधिकारियों और जिला समन्वयकों की बैठक हुई। बैठक में प्रश्न-पत्रों की सुरक्षा, संवेदनशील व अतिसंवेदनशील परीक्षा केन्द्रों पर विशेष सुरक्षा उपाय, परीक्षा केंद्रों पर विडियोग्राफी, जैमर और सी.सी.टी.वी. लगाए जाने पर चर्चा हुई। बैठक में बताया कि बोर्ड की प्राथमिकता है कि परीक्षा में नकल व अनुचित साधनों के उपयोग पर पूरी तरह अंकुश लगे। इसके लिए पर्याप्त संख्या में सुरक्षा बल तैनात करने और उड़नदस्तों के गठन को लेकर चर्चा की गई।

4100 परीक्षा केन्द्र, जयपुर में सबसे ज्यादा, जैसलमेर में सबसे कम

परीक्षा के लिए करीब 4100 परीक्षा केन्द्र बनाए जा रहे हैं। रीट के समन्वयक और बोर्ड सचिव अरविन्द कुमार सेंगवा ने बताया कि जिला स्तर पर सबसे अधिक 597 परीक्षा केन्द्र जयपुर में बनाये गये है और सबसे कम परीक्षा केन्द्र मात्र 17 जैसलमेर में है।

20 से शुरू होगा कंट्रोल रूम

परीक्षार्थियों की समस्याओं के त्वरित निवारण के लिए रीट कार्यालय में कंट्रोल रूम 20 सितम्बर से शुरू होगा। जिसका संचालन 27 सितम्बर तक होगा। इसी प्रकार जिला कलेक्टरकार्यालय और एसडीएम कार्यालय में भी 25 और 26 सितम्बर को कंट्रोल रूम स्थापित रहेगा।

प्रश्नपत्रों पर होगी बार कोडिंग

प्रश्न पत्र आउट होने जैसी विकराल समस्या से निपटने के लिए विशेष सुरक्षात्मक उपाय किए गए है। इसके लिए प्रश्नापत्रों पर विशेष बार कोडिंग व सीरियल नम्बर लगाए गए है। राज्य सरकार द्वारा गठित उच्चाधिकार प्राप्त परीक्षा समिति ने निर्णय लिया है कि परीक्षा में लापरवाही बरतने वाले कार्मिकाें को तत्काल निलम्बित किया जाएगा।

उड़नदस्ते रखेंगे नजर

जिला प्रशासन के स्तर पर प्रत्येक चार परीक्षा केन्द्रों पर न्यूनतम एक उड़नदस्ता तैनात किया जा रहा है। प्रत्येक परीक्षा केन्द्र परएक आन्तरिक उड़नदस्ता भी कार्य करेगा। जिला स्तर पर जिला परीक्षा संचालन समिति द्वाराऔर राजस्थान बोर्ड के स्तर पर भी विशेष उड़नदस्ते गठित किए जा रहे हैं।

Read more posts…

Similar Posts

4 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *