टाटा ग्रुप करने वाला है नये सेक्टर में एंट्री, जानिए डिटेल्स

टाटा ग्रुप (Tata Group) अब आईफोन निर्माण भारत में (iphone) शुरू कर सकती है। खबर यही है कि टाटा ग्रुप एक इलेक्ट्रॉनिक्स डिवाइस मैन्युफैक्चरिंग ज्वाइंट वैंचर स्थापित कर सकती है और इसी कारण टाटा की Apple Inc की ताइवानी सप्लायर कंपनी ‘विस्ट्रॉन कॉर्प’ की बातचीत अंतिम दौर में चल रही है।

2017 से भारत में आइफोन मैन्युफैक्चरिंग हो रही है जो केवल भारत में दो ऐसी कंपनियां हैं जो आईफोन की मैन्युफैक्चरिंग का काम करती है. विस्ट्रॉन और फॉक्सकॉन टेक्नोलॉजी दोनों ही कंपनी ताइवान की हैं.

Tata group is about to enter the new sector

ऐपल भारत में बढ़ाना चाहता है कारोबार: ब्लूमबर्ग के अनुसार ऐपल इंक भारतीय मार्केट में इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरिंग उद्योग को बढ़ाना चाहता है।इसी कारण एप्पल टाटा ग्रुप के साथ डील करना चाहता है जल्द ही टाटा और ऐपल कंपनी के बीच एक डील हो जाने की संभावना है।और टाटा ग्रुप और विस्ट्रॉन कॉर्प के बीच की डील फाइनल स्टेज में है.

अगर दोनों कंपनियों की डील सफल रही तो टाटा भारत की पहली कंपनी होगी जो मेड इन इंडिया आईफोन का निर्माण करेगी. और फिर यूजर्स को टाटा के बनाए मेड इन इंडिया आईफोन मिल सकते हैं.वर्तमान में चीन और भारत में ताइवान के विस्ट्रॉन और फॉक्सकॉन टेक्नोलॉजी ग्रुप निर्माण कार्य किया जाता है।

चीनी कंपनियों को लगेगा झटका: भारत में आईफोन बनने से चीनी कंपनियों Vivo, oppo, OnePlus, redmi , realme को जबरदस्त झटका लग सकता है। ऐपल इंक के बाद और अन्य विदेशी कंपनिया भी भारत में मैन्युफैक्चरिंग यूनिट लगाने के लिए आगे आ सकती है। इससे मैन्युफैक्चरिंग में चीन पर से निर्भरता में कमी करने में भारत को सफलता मिलेगी अगर एप्पल भारत में मैन्युफैक्चरिंग करे फिर तो iPhone पर इम्पोर्ट टैक्स ना लगने से आईफोन की कीमत कम होगी, जिसका फायदा भारतीय लोगों को होगा.

यह भी पढ़े –

Disclaimer: इस आर्टिकल को कुछ अनुमानों और जानकारी के आधार पर बनाया है हम फाइनेंसियल एडवाइजर नही है आप इस आर्टिकल को पढ़कर शेयर बाज़ार (Stock Market), म्यूच्यूअल फण्ड (Mutual Fund), क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) निवेश करते है तो आपके प्रॉफिट और लोस के हम जिम्मेदार नही है इसलिए अपनी समझ से निवेश करे और निवेश करने से पहले फाइनेंसियल एडवाइजर की सलाह जरुर ले

अन्य खबरे पढ़े -

Disclaimer: इस आर्टिकल को कुछ अनुमानों और जानकारी के आधार पर बनाया है हम फाइनेंसियल एडवाइजर नही है आप इस आर्टिकल को पढ़कर शेयर बाज़ार (Stock Market), म्यूच्यूअल फण्ड (Mutual Fund), क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) निवेश करते है तो आपके प्रॉफिट (Profit) और लोस (Loss) के हम जिम्मेदार नही है इसलिए अपनी समझ से निवेश करे और निवेश करने से पहले फाइनेंसियल एडवाइजर की सलाह जरुर ले

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *