आखिर कौन बनेगा राकेश झुनझुनवाला की संपत्ति का मालिक

शेयर मार्केट के  बिग बुल कहे जाने वाले राकेश झुनझुनवाला के देहांत के बाद उनकी सारी संपत्ति और शेयर्स की देखभाल अब कौन करेगा? आखिर कौन बनेगा 46 हजार करोड़ की संपत्ति का मालिक ? उनके जाने के बाद अब कौन उनके 32 स्टॉक्स के पोर्टफोलियो को संभालने का काम करेंगा? ऐसे कई सवालों के जवाब जानने के लिए  पूरे आर्टिकल को ध्यान से पढ़ें ।

राकेश झुनझुनवाला की इतनी बड़ी संपत्ति को संभालने का काम केवल कोई अनुभव व्यक्ति कर सकता है क्योंकि इतनी बड़ी संपत्ति को संभालना बहुत मुश्किल है साथ ही साथ उनके स्टॉक मार्केट के  व्यापार को भी  संभालना आवश्यक है

Who will become the owner of property worth 46 thousand crores of Rakesh Jhunjhunwala

इसी के संबंध में IIFL के सिक्यॉरिटीज अनुज गुप्ता ने कहा , कि राकेश झुनझुनवाला की पत्नी रेखा  झुनझुनवाला  हमेशा उनके साथ  रहती थी और  उनके हर कार्य में उनकी सहायता करती थी  इसी के कारण   रेखा झुनझुनवाला को  शेयर मार्केट की  काफी समझ हो गई थी। इन दोनों ने मिलकर ही ज्यादातर कंपनीज में इन्वेस्ट किया हैं.

आपको यह जानकर काफी आश्चर्य होगा कि फोर्ब्स की वेबसाइट के कहे गए तर्क के अनुसार राकेश झुनझुनवाला ने 1985 में पहली बार शेयर बाजार में निवेश किया था और पहले निवेश के दौरान उन्होंने केवल 100 डॉलर खर्च किए थे क्योंकि उस समय उनके पास ज्यादा धन नहीं था। दरअसल यह उस समय की बात हैं जब बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज सिर्फ 150 अंकों पर था.

पर आज के समय की बात की जाए तो यह सूचकांक 59 हज़ार से अधिक हैं. उस समय में  तो नेशनल स्टॉक एक्सचेंज यानी NSE की तो स्थापना भी नहीं हुई थी  जब राकेश झुनझुनवाला ने शेयर बाजार में निवेश करना शुरू कर दिया था. राकेश झुनझुनवाला ने कई कंपनियों में निवेश कर लिया था

उनमें  स्टार हेल्थ, अलायर इंश्योरेंस और मेट्रो ब्रांड्स जैसी कंपनियां भी शामिल है यह वह कंपनियां है  जिनमें  राकेश झुनझुनवाला ने शुरुआत में ही निवेश कर लिया था. ये कंपनियां वर्ष 2021 में शेयर बाजार में लिस्ट हुईं और उन्होंने इससे मोटा मुनाफा कमाया था. 

यह भी पढ़े –  

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *