महापाषाणकाल के बारे में विस्तृत जानकारी

महापाषाणकाल के बारे में

महापाषाणकाल के बारे में विस्तृत जानकारी सटीक जानकारी निम्नलिखित है

महापाषाणकाल के बारे में विस्तृत जानकारी

 

(1) आदिचन्नलूरआदिचन्नलूर एक महापाषाणकालीन स्थल है जो तमिलनाडु के तिरुनेलवेली जिले में स्थित है यहां से लगभग 50 से ज्यादा पके हुए मिट्टी के पात्र और लोहे के औजार मिले हैं। 

(2) जदिगेनहल्ली– जदिगेनहल्ली कर्नाटक राज्य में स्थित एक महापाषाणकालीन स्थल है यहां से हमें महापाषाणकालीन लोगों के द्वारा प्रयुक्त लाल-काले मृद्भांड  तथा लोहे के औजार प्राप्त हुए हैं। और कुछ यहां से शहरी वस्तुएं मिली है जिससे यह पता चलता है कि यहां के लोग व्यापार भी करते थे।

(3) नागार्जुनकोंडा– नागार्जुनकोंडा आंध्र प्रदेश राज्य के गुंटूर जिले में स्थित है। यह एक विख्यात बौद्ध स्थल है, किंतु यहां से हमें महापाषाणकालीन लोगों के द्वारा निवास के साक्ष्य मिले हैं। इस स्थान का यह नाम एक बौद्ध भिक्षु नागार्जुन के नाम पर पड़ा था। यहां से स्तूप, विहार, चैत्यों के प्रमाण मिले हैं।

(4) येल्लेश्वरमयल्लेश्वरम तेलंगाना के नलगोंडा जिले में स्थित एक महापाषाणकालीन स्थल है यहां से उत्खनन में चार प्रकार की कब्रें मिली हैं। 

(5) रायगीररायगीर एक महापाषाणकालीन स्थल हैं जो तेलंगाना में गोदावरी नदी के दाहिने किनारे पर स्थित है। यहां से हमें महापाषाणकालीन कब्रें मिली है।

(6) जनमपेट जनमपेट एक महापाषाणकालीन स्थल है जो तेलंगाना राज्य के खम्मम जिले में स्थित है। यहां से हमें महापाषाणकालीन लोगों से संबंधित कब्रें मिली है।

(7) जूनापानी महाराष्ट्र के नागपुर जिले में स्थित एक महापाषाणकालीन स्थल है। जूनापानी से लगभग 300 पत्थरों से घिरी कब्रें मिली है यहां से हमें घोड़ के दफनाए जाने के साक्ष्य भी मिले हैं

(8) बेलन घाटी बेलन घाटी मिर्जापुर जिले में स्थित है जो उतर प्रदेश में स्थित है यहां से हमें महापाषाणकालीन स्थल प्राप्त हुए हैं।

(9) कराची कराची पाकिस्तान के दक्षिण में स्थित एक बंदरगाह नगर है। भारत के यहां से अनेक महापाषाणकालीन स्थल प्राप्त हुए हैं

(10) बांदा- बांदा उत्तर प्रदेश राज्य में स्थित है यह एक महापाषाणकालीन स्थल है इस स्थान से अनेक महापाषाणकालीन स्थल प्राप्त हुए हैं

(11) मणिपुरमणिपुर भारत के पूर्वोत्तर में स्थित एक राज्य है। मणिपुर के कई स्थलों से महापाषाणकालीन स्मारक मिले हैं।

(12) देवसा- देवसा राजस्थान के जयपुर जिले में स्थित है। यह एक महापाषाणकालीन स्थल है यहां से महापाषाणकालीन भांडों के अतिरिक्त काले-लाल भांड मिले हैं

Read more posts…

 

Virendra Kumar Sharma

My name is Virendra Kumar Sharma and I write articles related to share market, I am interested in share market and I have been writing on many topics of finance for a long time.

This Post Has 6 Comments

Leave a Reply