USB Port क्या होता है? इसे किसने बनाया

USB क्या होता है?

USB Port पुराने दिनों में, अपने कंप्यूटर में Mouse, एक Printer, एक Hard Drive, आवश्यक केबल, PS / 2 कनेक्टर्स, या एक सीरियल पोर्ट में कुछ प्लग करना। यदि आपने उन चीजों के बारे में कभी नहीं सुना है, और यदि आपके पास है, तो यूएसबी का धन्यवाद करें। USB ने हमारे जीवन को इतना आसान बना दिया है।

USB का Full Form क्या है?

USB का Full Form Universal Serial Bus है। इसका आविष्कार इंडो-अमेरिकन कंप्यूटर आर्किटेक्ट श्री अजय भट्ट ने किया था।

USB को एक सिस्टम में परिधीय उपकरणों, जैसे कीबोर्ड, माउस डिवाइस और प्रिंटर को संलग्न करने के लिए कम लागत वाला समाधान प्रदान करने के लिए विकसित किया गया था।

USB का अविष्कार किसने किया?

यह एक मानक केबल कनेक्शन इंटरफ़ेस है जिसका उपयोग डेटा ट्रांसफर करने के लिए कंप्यूटर और मोबाइल फोन में दो उपकरणों के बीच कनेक्टर के रूप में किया जाता है। इसका उपयोग केबल से उपकरण तक विद्युत शक्ति की आपूर्ति के लिए भी किया जाता है। सात कंपनियों के समूह ने सबसे पहले 1994 में USB विकसित करना शुरू किया।

लक्ष्य यह था कि पीसी के पीछे मल्टी-कनेक्टर को बदलकर पीसी के लिए बाहरी उपकरणों को कनेक्ट करना आसान हो। USB विकसित करने का उद्देश्य व्यक्तिगत कंप्यूटर और परिधीय उपकरणों के बीच इंटरफेस को सरल और बेहतर बनाना और कई तरीकों से उपयोग में आसानी में सुधार करना था।

USB 1996 में जारी किया गया था और वर्तमान में USB मानक USB कार्यान्वयनकर्ता फोरम (USB-IF) द्वारा USB मानक बनाए रखा गया है।

USB के Versions कौन – कौनसे है?

USB विशिष्टताओं की चार पीढ़ियाँ हैं: USB 1.x, USB 2.0, USB 3.x और USB 4. पहला USB 1.0 विनिर्देश 1996 में 1.5 Mbit / धीमी गति और 12 Mbit / s के डेटा अंतरण दर के साथ पेश किया गया था। गति। USB 2.0 अप्रैल 2000 में उच्च डेटा अंतरण दर विकसित करने की पहल के साथ जारी किया गया था।

यूएसबी 3.0 नवंबर 2008 में डेटा ट्रांसफर दरों को बढ़ाने और बिजली की खपत को कम करने के लक्ष्य के साथ प्रकाशित किया गया था। USB 4.0 को अगस्त 2019 में कई एंड डिवाइस प्रकारों के साथ एकल हाई-स्पीड लिंक साझा करने के लक्ष्य के साथ जारी किया गया था।

यूनिवर्सल सीरियल बस विशिष्टता यूएसबी के डिजाइन को मानकीकृत करती है जो यूएसबी आवश्यकताओं को समझने के लिए तकनीकी विवरण प्रदान करती है।

विनिर्देश बस संगत विशेषताओं और सॉफ्टवेयर को डिजाइन करने के लिए आवश्यक बस विशेषताओं, प्रोटोकॉल परिभाषा, लेनदेन प्रकार, बस प्रबंधन और प्रोग्रामिंग इंटरफेस का वर्णन करता है।

इस लेख में USB Port क्या होता हैUSB Port का आविष्कार किसने किया इसके बारे में बताया गया है लेख यदि आपको अच्छा लगा इ तो आप निचे दिए गये Comment Box में अपना सुझाव जरुर दीजिये

USB का Full Form क्या है?

USB का Full Form Universal Serial Bus है इसका आविष्कार इंडो-अमेरिकन कंप्यूटर आर्किटेक्ट श्री अजय भट्ट ने किया था।

USB के Versions कौन – कौनसे है?

USB विशिष्टताओं की चार पीढ़ियाँ हैं: USB 1.x, USB 2.0, USB 3.x और USB 4. पहला USB 1.0 विनिर्देश 1996 में 1.5 Mbit / धीमी गति और 12 Mbit / s के डेटा अंतरण दर के साथ पेश किया गया था।

USB का अविष्कार किसने किया?

USB का अविष्कार किसने किया

USB का आविष्कार इंडो-अमेरिकन कंप्यूटर आर्किटेक्ट श्री अजय भट्ट ने किया था।

1 thought on “USB Port क्या होता है? इसे किसने बनाया”

Leave a Comment