पेट के लिए 5 सबसे प्रभावी फैट बर्न व्यायाम

आज की जीवनशैली में मोटापा सबसे बड़ी समस्या है, ज्यादातर लोग पेट के मोटापे के कारण परेशान हैं। आइए, आज हम पेट के लिए फैट बर्न एक्सरसाइज के बारे में जानते हैं।

मोटापे से जुडी कुछ बाते

अधिक व्यस्त और व्यस्त जीवन शैली के कारण लोग मोटापे से जूझ रहे हैं। खाने की आदतें और व्यायाम की कमी हर किसी के लिए एक समस्या बनती जा रही है। मोटापा गंभीर समस्याओं को जन्म दे रहा है।

हर कोई पैसा कमाने की दौड़ में है। और इस सांसारिक जीवन में स्वयं के लिए समय निकालना संभव नहीं है। और धीरे-धीरे गाढ़ा हो जाता है। यह मोटापा उनके जीवन में थकान, आलस और तनाव का कारण बन रहा है।

जैसे-जैसे हमारा पेट मोटा होने लगता है हमारी फिटनेस बिगड़ने लगती है। लेकिन बहुत प्रयास के बाद भी, हम अपना पेट नहीं भर पा रहे हैं, इसके लिए हमें पेट के लिए आवश्यक वसा जलने वाले व्यायामों को जानना और करना होगा। ताकि हम जल्द ही पेट के मोटापे से छुटकारा पा सकें।

पेट के मोटापे को कम करने के लिए हमें जो व्यायाम करने की आवश्यकता है। इससे पहले, हमें पेट के मोटापे को बढ़ाने के कारणों को समझना चाहिए।

पेट के मोटापे के कारण

बहुत वसा वाला खाना

उच्च वसा वाला आहार मोटापा बढ़ने का मुख्य कारण है। जब हम फास्ट फूड और अधिक तले-भुने खाद्य पदार्थों का उपयोग करते हैं, तो धीरे-धीरे यह वसा हमारे शरीर में जमा होने लगती है। और अत्यधिक वसा के कारण, इस वसा में से कुछ इस तरह से संग्रहीत किया जाता है कि व्यक्ति मोटे हो जाता है।

इसलिए मोटापे से बचने के लिए ताजा और फाइबर युक्त भोजन करें। और फास्ट फूड और वसायुक्त भोजन खाने से बचें।

मानसिक तनाव

जब भी कोई व्यक्ति मानसिक तनाव से ग्रस्त होता है। इसीलिए वह बहुत अधिक खाना खाने लगता है। मानसिक तनाव दूर करने के लिए उनका ध्यान बार-बार स्वादिष्ट और उच्च मात्रा में भोजन की ओर जाता है।

अधिक भोजन का सेवन करने से उसके शरीर में आलस्य पैदा हो जाता है। जिसके कारण वह धीरे-धीरे मोटापे की ओर बढ़ने लगता है। इसलिए मानसिक तनाव से दूर रहें। मानसिक तनाव से बचने के लिए नियमित रूप से योग और प्राणायाम करें। इसके साथ हमें पेट के लिए फैट बर्न एक्सरसाइज करनी चाहिए

रात के खाने के तुरंत बाद न सोएं

कुछ लोगों को दिन में खाना खाने के तुरंत बाद सो जाने की आदत होती है। भोजन के तुरंत बाद सोने से भोजन का पाचन ठीक से नहीं होता है। जिसके कारण उनके शरीर में खाने से प्राप्त ऊर्जा शारीरिक गतिविधि में काम नहीं करती है।

और शरीर में वसा का संचय होता है जिससे मोटापा बढ़ता है। खाने के तुरंत बाद दिन में कभी न सोएं। रात के खाने के बाद भी कम से कम एक किलोमीटर चलना चाहिए।

हमारे खाने और सोने के बीच कम से कम 2 से 3 घंटे का अंतर होना चाहिए।

भोजन के तुरंत बाद या भोजन के बाद पानी पीना

खाने के तुरंत बाद और खाने के बीच पानी पीने को जहरीला कहा जाता है। जब भी हम पानी खाते हैं या पानी पीते हैं, उस समय हमारे भोजन की संख्या बढ़ जाती है। पचाने के लिए आवश्यक गैस्ट्रिक रस बढ़ी हुई मात्रा को पचाने में असमर्थ है।

खाना खाने के तुरंत बाद पानी न पिएं। इससे खाना पचने का समय बढ़ जाएगा। और शरीर में एसिडिटी या गैस्ट्रिक की समस्या शुरू हो जाएगी। इसके अलावा, ऊर्जा के अधिक संचय से मोटापा बढ़ता है |

व्यायाम की कमी

इसे खाने से हमें शरीर को संचालित करने के लिए ऊर्जा मिलती है। इसलिए आवश्यक अतिरिक्त ऊर्जा का उपयोग करने के लिए, हमें दैनिक व्यायाम करने की आवश्यकता है।

शरीर से अतिरिक्त वसा को रोकने के लिए व्यायाम बहुत महत्वपूर्ण है। जो लोग नियमित व्यायाम करते हैं, उनके मोटापा बढ़ने की संभावना नगण्य है।

वे हमेशा उन्हें फिट और स्वस्थ बना रहे हैं। इसके लिए हमें पेट के लिए फैट बर्न एक्सरसाइज करनी चाहिए

fat burning exercise

Fat Burning Exercise for Stomach

मोटापे के कारणों को जानने के बाद, हमें मोटापे पर काबू पाने के लिए आवश्यक व्यायाम करने की आवश्यकता है। नियमित व्यायाम से, आप निश्चित रूप से पेट के मोटापे को कम करने में सक्षम होंगे।

Dead bug

पेट को कम करने के साथ-साथ कोर विकसित करने के लिए यह व्यायाम आवश्यक है। इसमें आपको अपनी पीठ के बल लेटना होता है। फिर आपको अपने पैरों को ऊपर उठाना होगा ताकि आपके घुटने 90 डिग्री के कोण पर झुकें।

अब हाथों को आपकी पीठ और फर्श के बीच नहीं आना चाहिए। अब अपने दाहिने हाथ और बाएं पैर को एक साथ नीचे करें। और यह शर्त रखो।
अगला, आप अपने बाएँ हाथ और दाहिने पैर को एक साथ कम करते हैं, और गिनती करके स्थिति बनाए रखते हैं।

आप रोजाना इसके 3 सेट कर सकते हैं।

यहां आपको ध्यान पर ध्यान देना चाहिए। अभ्यास शुरू करते समय अपना ध्यान रखें। यदि आप रक्तचाप या हृदय रोगी हैं, तो अधिक समय तक अपना सिर न उठाएं। और हमेशा तनाव मुक्त अवस्था में काम करें। पेट के लिए डेड रियर फैट बर्न व्यायाम सबसे महत्वपूर्ण है।

Plank Exercise

शरीर के वजन को कम करने और पेट तेजी से कम करने के लिए प्लैंक व्यायाम बहुत प्रभावी हैं। इसके लिए अपने घुटनों को मोड़कर जमीन पर बैठ जाएं। और अपनी दोनों हथेलियों को जमीन पर टिका दें।

ध्यान रखें कि आपके कंधे और हथेलियाँ एक ही पंक्ति में रहें। अपनी कोहनी को टाइट रखें। और अपने शरीर का वजन अपने पैर की उंगलियों पर रखें। और 5 से 6 मिनट तक अपनी स्थिति बनाए रखें।

आपको इस अभ्यास के 3 सेट नियमित रूप से करने चाहिए। नियमित अभ्यास से आप जल्द ही अपना पेट भर पाएंगे। क्योंकि यह व्यायाम शरीर के वजन के आधार पर प्रति मिनट लगभग 2 से 5 कैलोरी कम करता है।

Russian Twist

यह रोटेशन आंदोलन अभ्यास है। इससे पेट की चर्बी बहुत तेजी से जलती है। यह व्यायाम कमर को भी प्रभावित करता है, इसलिए इसे मजबूर न करें। इसमें अपनी गर्दन की गति कम रखें।

हर्निया और सर्जरी के लिए इस अभ्यास का अभ्यास न करें।
अपने पैरों को फर्श में दबाएं या अपना सिर सीधा करें। लगातार और गहरी सांसें लें।

जब आप झुकते हैं, तो आपकी भुजाएं फर्श के समानांतर रहती हैं। व्यायाम के दौरान, आप पेट और पीठ की मांसपेशियों को नुकसान पहुंचाते हैं। अधिक कठोरता के लिए अपने निचले पैरों को पार करें। अपनी रीढ़ को सीधा रखें। 20 से 30 प्रतिनिधि करें। और प्रत्येक सेट के बीच 20 से 30 सेकंड का अंतर भी रखें।

Bird Dog

सभी उम्र के लोग इस अभ्यास को कर सकते हैं। यह सीधे पेट की मांसपेशियों को प्रभावित करता है। जिससे पेट कम हो जाता है।
इस अभ्यास में अपना ध्यान केंद्रित करना महत्वपूर्ण है।

टेबलटॉप स्थिति में चारों पर शुरू करें। अपने घुटनों को अपने कूल्हों और अपने हाथों को अपने कंधों के नीचे रखें।

एक तटस्थ रीढ़ की स्थिति बनाए रखें। अब अपने कंधे के ब्लेड को एक साथ खींचें। और अपने दाहिने हाथ और बाएं पैर को ऊपर उठाएं।

अपनी गर्दन के पीछे को बढ़ाएं और अपनी ठोड़ी को छाती से बंद करें। कुछ सेकंड के लिए इस स्थिति को बनाए रखें। फिर प्रारंभिक स्थिति में लौटें।

अब अपने बाएं हाथ और दाहिने पैर को ऊपर उठाएं। और कुछ सेकंड के लिए अपनी स्थिति पकड़ो। और फिर रिटर्न की स्थिति शुरू करें। यह पेट के लिए सबसे प्रभावी वसा जलने वाला व्यायाम है। इसके साथ हमें पेट के लिए फैट बर्न एक्सरसाइज करनी चाहिए

Standing wooden chops

सबसे प्रभावी वसा जलने के अभ्यास में लकड़ी के चॉप का उपयोग महत्वपूर्ण है। बिना वजन बढ़ाए भी ऐसा किया जा सकता है। इससे वजन बढ़ना कम हो जाता है। स्टैंडिंग वुड आर्क व्यायाम आपके मध्य शरीर पर काम करते हैं। जबकि आपका मध्य गति में है।

अपने पैरों को थोड़ा चौड़ा करके शुरू करें। कूल्हे की दूरी के अलावा। अपने घुटनों को थोड़ा मोड़कर रखें। और गेंद को अपने बाएं कंधे पर लाएं।

साँस छोड़ते, पेट को रीढ़ की ओर खींचें। और एब्स को रीढ़ में खींच लें। और अपने दाहिने घुटने की ओर अपने शरीर के नीचे गेंद को काटें।
गेंद को अपनी प्रारंभिक स्थिति में वापस लाने के लिए घूर्णन नियंत्रक पर ध्यान दें।

प्रत्येक पक्ष पर दस प्रतिनिधि के 3 सेट करें।

मोटापे के कारणों और सर्वश्रेष्ठ वसा जलने वाले व्यायामों को जानने के बाद, मुझे विश्वास है कि आप अपने वजन और पेट को कम करने में सक्षम होंगे, साथ ही स्वस्थ और स्वस्थ रहेंगे।

इस लेख में मैंने Fat Burning Exercise for Stomach के बारे में बताया है यदि यह लेख आपको अच्छा लगता है तो आप इसे जरुर शेयर करे और निचे दिए गये कमेंट बॉक्स में कमेंट के माध्यम से अपना सवाल पूछे

Fat Burning के लिए कौनसी Exercise है?

fat burning exercise for stomach

1. Standing wooden chops
2. Bird Dog
3. Russian Twist
4. Plank Exercise
5. Dead bug

पेट के मोटापे के कारण क्या है?

1. व्यायाम की कमी
2. भोजन के तुरंत बाद या भोजन के बाद पानी पीना
3. मानसिक तनाव आदि

1 thought on “पेट के लिए 5 सबसे प्रभावी फैट बर्न व्यायाम”

Leave a Comment